Translate

Search This Blog

my lead

230342f92a3d4e1cead36d395b2d7b45

Wednesday, September 2, 2020

"अपनी लड़ाई,हमें खुद लड़नी पड़ती है!"-शिल्पा 'शैली' -बर्बाद इंडिया / मनोज बत्रा (एडिटर)

"बर्बाद इंडिया"की उप सम्पादक शिल्पा 'शैली ' और मुख्य सम्पादक मनोज बत्तरा के बीच हुआ ,फिर एक और टेली कॉलिंगनार !

"अपनी लड़ाई,हमें खुद लड़नी पड़ती है!"-शिल्पा 'शैली' 

दिनांक -2 सितम्बर ,2020 . 
राजपुरा -चंडीगढ़ (पंजाब ). (मनोज बत्तरा द्वारा )

     "बर्बाद इंडिया "की उप सम्पादक शिल्पा 'शैली ' और मेरे (मुख्य सम्पादक मनोज बत्तरा के) बीच आज हुआ ,फिर एक और टेली कॉलिंगनार !सकारात्मकता की जीवित मूर्ति और उच्च -मानवीय गुणों की खान शिल्पा 'शैली'जी ने मुझसे कहा कि "बत्तरा साहब ,पॉजिटिवटी की शिक्षा का सारा श्रेय, आपने मुझे दे दिया !दरअसल पॉजिटिवटी आपके अंदर ही थी !"
     इस बात का श्रेय न लेना ,उनका बड़प्पन और महानता ही है !मैंने आगे कहा -"सच है ,पॉजिटिवटी मेरे अंदर ही थी ,विषम परिस्थितियों या यूँ कहूं कि जीवन के थपेड़ों से डरकर ,कहीं भाग गई थी !मन के किसी कोने में ,गधे बेचकर सो रही थी !आपने सहजता से जीवन में आकर ,उसे जगा दिया !आप द्वारा प्रदत्त जीवन के 'सकारात्मकता- मूल -मंत्र' को आधार मानकर ही ,विषम परिस्थितियों से लड़ रहा हूँ और अपने जीवन को गति और दिशा दे रहा हूँ !इस हेतू आपका हार्दिक अभिनन्दन और साधुवाद !" मैंने आगे एक उदाहरण भी प्रस्तुत किया कि जिस प्रकार ,अपनी शक्तियों को भूले बैठे हनुमान जी को ,जामवंत ने शक्तियों बारें याद दिलवाकर ,उन्हें सीता माता की खोज हेतू ,विशाल समंदर लंघवा दिया था ,उसी प्रकार आपने भी ,मुझमें छिपी सकारत्मकता की शक्ति को जागृत कर ,अविस्मरणीय सहयोग किया है !मेरी इस बात पर शिल्पा जी ,खिलखिला दी !


व्यक्तिगत कारणों से शिल्पा "शैली " के स्थान पर,प्रतीक -रूप में
अभिनेत्री  शिल्पा शैट्टी का चित्र लगाया गया है ! 


     "बत्तरा साहब ,इंसान को खुद अपनी लड़ाई आप लड़नी पड़ती है !बस ,जरुरत है ,स्वयं के अंतर्मन में जागृति ,चिंतन -मनन ,सहनशीलता और धैर्य की !"शिल्पा जी आगे बोली ! 
     सच ही तो कहा, शिल्पा जी ने!यहाँ मुझे भारतीय सिंगर हर्षिता सिंह द्वारा ,पाकिस्तानी सिंगर मोमिना मुस्तेंसन का लिखा गीत "जी लिया "याद आ रहा है ,जिसका कि केंद्रीय -भाव यह था कि जीवन में आप सुख -दुःख ,दोनों देखोगें !हर परिस्थिति में आपको अपने अंदर झाकना होगा !कश्मकश में ,उलझनों में ,विषम परिस्थितियों में ,आपको खुद से ही लड़ना होगा ,खुद को जगाना होगा ,अपनी शक्तियां को पहचाना होगा !जो मुश्किल है ,उसी रास्ते को चुनकर, जीवन को आगे दिशा देनी होगी !



     हमारें टेली कॉलिंगनार की चर्चा आगे बढ़ रही थी !
     "कर्म -फलों से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के कारण ,जीवन -साथी भी आपका साथ छोड़ दे !नफरत करें ?"मैंने कहा !
     शिल्पा जी ने ,मेरे इस प्रश्न पर थोड़ी देर के लिए ,ख़ामोशी धारण कर ली !पर वे कुछ सोचकर बोली -"मैं ये सोचती हूं कि रिश्तों में यदि विश्वास ख़त्म हो जाये ,तो रिश्तों को कैसे ठीक करूँ !"
     "फ़ोर्स से रिश्तें कभी सहज नहीं होते !अंतिम सांस तक उनके सहज होने का इन्तजार होना चाहिए ,यही  रिश्तों के प्रति आपकी सच्ची श्रद्धा होगी "-मेरी बात सुनकर ,शिल्पा जी ने हामी भरी !पर ये भी सच है कि -

"जिंदगी के सफ़र में ,गुजर जाते है,जो मक़ाम !फिर नहीं आतें ,फिर नहीं आतें !"

     किसी कारण से हमारा फोन कट गया और हमारी चर्चा आगे न बढ़ सकी !पर मुझे अपने एक बिहारी मित्र शंकर भाई की याद आ गई ,वे कहा करते थे कि "जब रिश्तें उलझने शुरू हो जाएँ ,तो उन्हें वहीं छोड़ दों !ऐसा करने से रिश्तें ,उतने ही बने रहते है ,जितने कि वे है !ऐसे रिश्तें खत्म नहीं होते !सही वक़्त आने पर ,रिश्तों को सही किया जा सकता है!"क्योंकि शिल्पा जी ,"रिश्तों के भी रूप बदलते है !"
    कम पढ़ें शंकर भाई ने भी जीवन की इतनी बड़ी शिक्षा मुझे प्रदान की !नमन, उनके जीवन में रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण को !
    बेशक हमारी बात आगे नहीं हुई ,पर शिल्पा जी के पास होने का अहसास ,काफी देर तक मुझमें बना रहा !मुझमें सवाल उठ रहे थे कि क्या हम रिश्तों के बिना जी सकतें है ?मैं तो बिल्कुल भी नहीं! मुझे तो तलाश है ,अपने जीवन में सहज और ईमानदार रिश्तों की ,जो जीवन -भर साथ चलें!
------------------------------------------------------------
 कलिंगनार का शेष -भाग  !


दिनांक -3 सितम्बर ,2020 . 
राजपुरा -चंडीगढ़ (पंजाब ). (मनोज बत्तरा द्वारा )


"बर्बाद इंडिया"की उप सम्पादक शिल्पा 'शैली ' और मुख्य सम्पादक मनोज बत्तरा के बीच हुआ कलिंगनार प्रकाशित हो चुका था ,जिसे पढ़कर शिल्पा जी ने मुझे फिर कॉल कर दिया !

     शिल्पा जी बोली -"मुझे नहीं पता,कि शंकर भाई ने किस वे में अपनी उक्त बात बोली !मैं समझती हू कि कुछ रिश्तें जीवन में ,ऐसे होते है ,जिन्हें छोड़ा नहीं जा सकता !ऐसे रिश्तें जब उलझनें शुरू हो जाये ,तो धीरे -धीरे बड़ी सावधानी से ,सहजता और समझदारी से शॉट आउट करने चाहिए !बत्तरा साहब ,आप खुद भी तो कहतें है कि मैं रिश्तों में ,लॉन्ग टाइम चलता हूँ !"
     "बिलकुल ,शिल्पा जी! रिश्तें बहुत नाजुक होते है !कोई भी रिश्ता टाइम माँगता  है !"मैंने भी अपनी सहमति जताई !

     ("धीरे -धीरे प्यार को बढ़ाना है,हद से गुजर जाना है !")

    आगे मैंने शिल्पा जी को अमूल मक्खन लगातें हुए कहा -"आप सचमुच रियल पर्सन है !और आपकी ये बात भी आज मान लेता हूँ कि हम दोनों एक जैसे है !मैंने कभी रिश्तों के आगे ,पैसों को भी कभी अहमियत नहीं दी !"
    घर पहुँचते -पहुँचते ,मैं  आधी बातें तो भूल गया !यार ,कोई मुझे यादाश्त बढ़ाने वाला टॉनिक तो पिला दो !
     खैर ,अंत में मैंने शिल्पा "शैली "जी से प्रार्थना की ,कि सकारात्मकता ,आज समाज की जरुरत है ,इसलिए खुलकर लेखन -क्षेत्र में अपना सहयोग दें !... 
     अंत में ,हमारे वार्तालाप का यहीं निष्कर्ष निकला,मैंने कहा कि "जिसे हम अंत समझते है ,दरअसल वहीँ से जीवन की शुरुआत होती है !सकारात्मकता के साथ ,स्वयं पर विश्वास ,अगर है तो ,सफलता सदैव आपके कदम चूमती है !"
     इस पर शिल्पा जी की सहमति का ,मुझे  पुरस्कार मिला !बस ,हमने बात को यहीं विराम दिया !रियली थैंक्स शिल्पा जी ,शैली जी ,जिनका मन नहीं ,बिल्कुल भी मैली जी ! 


चीफ एडिटर आचार्य मनोज बत्तरा