Translate

Search This Blog

my lead

230342f92a3d4e1cead36d395b2d7b45

Friday, July 31, 2020

कोरोना -वॉरियर्स डॉ.मनजीत सिंह ,अपने निःस्वार्थ कार्यों हेतू पुरस्कृत !-बर्बाद इंडिया / मनोज बत्रा (एडिटर)

बंदा रब का दास है !क्षेत्र का बड़ा ख़ास है !!

 कोरोना -वॉरियर्स डॉ.मनजीत सिंह ,अपने निःस्वार्थ कार्यों हेतू पुरस्कृत !

30 जुलाई ,2020 . 
कुलदीप नगर ,राजपुरा(पंजाब ). 
(ईश्वर आज़ाद और मनोज बत्तरा द्वारा ).

     कुलदीप नगर और आस-पास के एरिया के मशहूर डॉक्टर मनजीत सिंह ,इलाके का जाना-माना नाम है !ये नाम ऐसे ही नहीं बना !इसके पीछे उनकी काम के प्रति गहरी लगन, मेहनत और समाज के प्रति सेवा का उनका  भाव है! 
     अब समाज और देश की तरक्की और सेवा तो कोई रब का बंदा ही सोच सकता है !जी हाँ ,पंजाब के इतिहास में बेहद रुचि रखने वाले ,डॉक्टर मनजीत रब के दास भी है !रब के वजूद में विश्वास रखते है और गुरुद्वारों ,मंदिरों आदि धार्मिक स्थलों में दर्शन ,प्रसादा छकना और सेवा करना आदि इनके नियमित कार्य और व्यवहार है !
     डॉक्टर मनजीत इलाके के लोगो के बीच अपनी अच्छी पकड़ रखते है !प्यार और सम्मान से लोग, उन्हें उनके निक नेम "डॉक्टर बिल्ला "से कहकर पुकारते है !लोगों का विश्वास उनके द्वारा किये गए निःस्वार्थ कार्यों के कारण भी है !पिछले दिनों उन्होंने एक नाली साफ़ करने वाले, बेहद गरीब व्यक्ति के माथे पर उगे हानिकारक फोड़े का ऑप्रेशन ,अपने और कुछ साथियों के पैसों से मिलकर करवाया !गरीबों को मुफ़्त दवाइयां तक बाँट देते है,डॉक्टर मनजीत !


मोहमद खलील नाली वाला 

     कोरोना -काल में भी डॉक्टर मनजीत सिंह ,"डॉक्टर लाल पैथ लेब" की टीम के साथ,अपनी जान की परवाह किये बिना, जुड़े हुए कार्य कर रहे है !वे सचमुच कोरोना वॉरियर्स है !रक्त -दान कैम्प हो या कोई भी चेकअप- कैम्प या समाज की सेवा का कार्य ,वे अपना योगदान बनाए रखते है !डेंगू तो इनसे डरता है !डेंगू के बहुत सारे मरीज इन्होने ठीक किये है!




डॉक्टर मनजीत अपना प्लेटलेट्स किसी
 अनजान व्यक्ति को दान करते हुए !

      डॉक्टर मनजीत सिंह एक कवि ,लेखक, स्वतंत्र पत्रकार और एक सामाजिक प्राणी भी है !"लक्कड़ -छक्क्ड़ जोड़कर ,मैंने कंप्यूटर- सेंटर बनाया !"नामक कविता उनके कवि -रूप की बेहतरीन मिसाल है !जन्म-दिन ,मुंडन ,सगाई ,विवाह हो या किसी का भोग ,डॉक्टर साहेब ,वहाँ पहुँच कर अपना सामाजिक कर्तव्य अवश्य निभाते है!
     डॉक्टर मनजीत एक प्यारी -सी बिटिया के पिता भी है !जीवन में बेटियों की अहमियत समझने के कारण ही ,वे  "बेटी बचाओं ,बेटी पढ़ाओं "मुहिम के सख्त हिमायती है !






      उन्होंने बताया कि वे गांव में रेड क्रॉस संस्था को लाने के इच्छुक है ,ताकि गांव के युवा समाज और देश-सेवा से जुड़ सकें !



     पूर्व में एक सामाजिक संस्था द्वारा डॉक्टर मनजीत का सम्मान किया गया !"बर्बाद इंडिया "भी अपने सामाजिक-दायित्व को समझता है !इसीलिए डॉक्टर मनजीत को उत्साहित करने के लिए ही ,उनके सामाजिक- कार्यों और निःस्वार्थ सेवाओं के लिए ,पुरस्कृत किया जा रहा है !डॉक्टर मनजीत सिंह को "बर्बाद इंडिया"की संपादक- टीम की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं !

चीफ एडिटर आचार्य मनोज बत्तरा