Translate

Search This Blog

my lead

230342f92a3d4e1cead36d395b2d7b45

Friday, June 12, 2020

आश्चर्य :कुत्तें ,40 किले,करोड़ों की जमीन के मालिक !(-संजय खान)-बर्बाद इंडिया न्यूज़/मनोज बत्रा (चीफ एडिटर)

आश्चर्यजनक- 

कुत्तें ,40 किले,करोड़ों की जमीन के मालिक !-संजय खान 

पटियाला (पंजाब )(मनोज बत्तरा द्वारा ).

    "सारा शहर मुझे डौगी /dogi के नाम से जानता हैं !"-ये सोच ,ये अहम ,सचमुच शायद वफादार कहलाने वाली जाति के, उन कुत्तों में होगी ,जिनके नाम करोड़ों रूपये की 40 किले जमीन हैं !ये जमीन पीढ़ी दर पीढ़ी नन्हें पपियों के नाम चलती रहती है !
    एक समय था ,जब राजाओं -महाराजाओं,जैलदार -जागीरदार आदि के नाम बहुत सारी जमीनें हुआ करती थी !पर क्या उस समय किसी ने सोचा होगा कि कुत्तों के नाम भी,भविष्य में जमीनें होंगी!वो भी इतनी बड़ी ,इतनी कीमत की !
    गांव खानपुर ,जिला -पटियाला (पंजाब )के अजय गिरि जी महाराज के अनुसार, गांव में दशनाम जूना अखाडा के संतों ने डेरे का निर्माण करवाया था !




     और निवासी जगजीत सिंह के अनुसार ,लगभग 500 वर्ष पहले ,पटियाला के महाराजा आला सिंह ने ,गांव में एक ऐतिहासिक शिव -मंदिर का निर्माण करवाया था!राजा ने उस समय के डेरा -प्रमुख भगवान गिरी जी महाराज के नाम ,जब इस मंदिर आदि की जमीन करनी चाही ,तो भगवान गिरी जी ने मना कर दिया और राजा से इच्छा जताई कि जमीन को पशुओं के नाम कर दिया जाएँ !




     यहाँ भगवान गिरि जी के उदारता ,परोपकार ,विश्व-कल्याण आदि उच्च मानवीय -गुण साफ़ दीखते है!और फिर राजा ने 40 किले जमीन कुत्तों के नाम कर दी !










    आज हर वर्ष यहाँ शिव-रात्रि-मेला भरता है !खीर-पूरी का प्रसाद बनता है !रंगारंग कार्यक्र्म और खेल-कूद के आयोजन किये जाते है!




     खान चैनल पंजाबी (यू ट्यूब )के मालिक ,स्वतंत्र पत्रकार  व फिल्म -निर्देशक संजय खान के अनुसार,इंडिया की ये एक यूनिक स्टोरी है !देश में शायद और कहीं जानवरों के नाम, इस तरह की जमीन नहीं है !




-चीफ एडिटर आचार्य मनोज बत्तरा 
https://www.youtube.com/watch?v=B0YAOkRlqHo&t=13s&fbclid=IwAR35oAyFjXlgi9hR-T6N73KxwHaH-mLgdVOI93YOTX1d6G-Ft5KU2ocN6Ws